Blog kaise banaye | ब्लॉग कैसे बनाएं in 2020 | सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने ऑनलाइन अर्निंग के बारे में सुना होगा जो लोग ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं वह लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन अर्निंग के तरीकों के बारे में खोजते रहते हैं ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉगिंग करना दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉग कैसे बनाये 2020 में  के बारे में विस्तार से आपको सारी जानकारी दी जाएगी जैसे ब्लॉग क्या होता है? अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें ? डोमेन क्या होता है और कहां से खरीदें? होस्टिंग क्या होती है और कहां से खरीदें? ब्लॉग कैसे काम करता है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?और भी बहुत सारी ब्लॉग से जुड़ी जानकारी आपको इस आर्टिकल के द्वारा मिलने वाली हैं।

ब्लॉग क्या होता है? 

ब्लॉग के द्वारा आपको जिस छेत्र के बारे में जानकारी है उस जानकारी को अपने दिमाग से जानकारी को लिखकर या वीडियो बनाकर इंटरनेट के द्वारा लोगों को समझाना ब्लॉग कहलाता है।

2020 में ब्लॉग कैसे बनाएं?

दोस्तों आज कल ब्लॉग बनाने के कई प्लेटफार्म  है। जिनमे से ये दो तरीके  ज्यादा पॉपुलर  है।

  • ब्लॉगर
  • वर्डप्रेस

 

ब्लॉगर  :-

ब्लॉगर गूगल का अपना प्लेटफार्म है यदि आपके पास जीमेल एकाउंट है जिसके द्वारा आप फ्री में आपनी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। जिसके लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा www.blogspot.com जहां पर आपको अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा। जिसके बाद क्रीयट न्यू  के लिए आपको बाई तरफ न्यू ब्लॉग का बटन पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपको अपने ब्लॉग  के टाइटल  को भरना  होगा और फिर नेक्स्ट  पर क्लिक करें।

जिसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का एड्रेस  देना होगा। यदि आपके द्वारा दिया गया एड्रेस उपलब्ध होगा। तो आपको नीचे दिखाई देगा। जिसे सेलेक्ट  करने के बाद आपको नेक्स्ट  पर क्लिक करना है। नेक्स्ट पेज में आपको अपनी प्रोफाइल का नाम डालकर फिनिश  पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपका फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में पेज बनाने होते हैं। उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते है। यदि आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो आप पहले ब्लॉगर से ही शुरू करे blogspot.com पर बनी वेबसाइट को कोडिंग  के द्वारा कस्टमाइज कर सकते है। आप अपनी ब्लॉगर वेबसाइट को ऐडसेंससे अप्रूवल करवा कर अच्छी  अर्निंग कर सकते है 

वर्डप्रेस वेबसाइट 

दोस्तों ब्लॉगर की अपेक्षा वर्डप्रेस  पर वेबसाइट चलाना काफी आसान है। क्योंकि ब्लॉगर पर आपको किसी भी चीज को कस्टमाइज करने के लिए आपको कोडिंग की जरूरत पड़ती है। लेकिन वर्डप्रेस  पर यदि आप वेबसाइट बनाते हैं। तब आप प्लगिन की सहायता से बहुत आसानी के साथ कस्टमाइज कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको पहले दो चीजों की जरूरत पड़ेगी।

1. डोमेन 

2. होस्टिंग 

डोमेन क्या  है और कहा से खरीदे? 

दोस्तों किसी वेबसाइट को बनाने से पहले हमें उसका नाम चाहिए होता है। जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट को गूगल में सर्च कर सकें। जिसे डोमेन कहते हैं।

डोमेन कंपनियों के द्वारा खरीद सकते हैं। जोकि बहुत सस्ते रेट  में सेल करती हैं जैसे hostinger.com, GoDaddy etc.

डोमेन खरीदने  के लिए आपको इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइटपर जाना होता है। जहां आपको अपनी जीमेल आईडी के द्वारा अपना अकाउंट बनाना होता है। जिसके बाद आप डोमिन को खरीद सकते हैं।

होस्टिंग क्या है और कहां से खरीदें? 

जब आप गूगल पर अपनी कोई वेबसाइट बनाते हैं। इसके लिए आपको गूगल से अपनी वेबसाइट के लिए जगह की जरूरत पड़ती है। जहां पर आप की वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर रहता है। जब कोई यूज़र गूगल के द्वारा आपकी वेबसाइट पर आता है। जिसके बाद गूगल आपके वेबसाइट के डाटा को यूजर तक पहुंचाता है। वह जो डाटा होता है उस डाटा को स्टोर करने के लिए आपको गूगल से एक जगह की जरूरत पड़ती है जिसे होस्टिंग कहते हैं।

होस्टिंग खरीदने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनियां मिल जाएंगी। जो कि बहुत सस्ते में होस्टिंग देती हैं। और कुछ कंपनियां होस्टिंग काफी महंगी सेल करती है।

जैसे hostinger.com , गोड आईडी और भी बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो होस्टिंग सर्विस देती हैं। किसी भी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लाने के लिए होस्टिंग का महत्वपूर्ण रोल होता है। एचटीटीपीएस क्या है ? और क्यों जरूरी है? 

आपको गूगल में किसी भी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट पर सिक्योरिटी का ध्यान रखना होता है। जिसके द्वारा आपकी वेबसाइट पर जो भी यूजर आते हैं। वह आपकी वेबसाइट पर सुरक्षित। रहें आपको गूगल में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। जो सिक्योर नहीं होती हैं। जिससे यूजर भी उन वेबसाइटों पर नहीं जाता है। क्योंकि यूजर इन वेबसाइटों पर अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करता है।

आप गूगल में कोई भी वेबसाइट को सर्च करते हैं। तो आपने देखा होगा की यू आर एल से पहले आपको एक आइकन दिखाई देता है। जिस वेबसाइट के यू आर एल से पहले आपको लॉक का आइकन दिखाई देता है। वह वेबसाइट एचटीटीएस सुरक्षित होती हैं। इसमें यूजर को किसी भी तरह का खतरा नहीं होता है। और जिस यूआरएल से पहले आपको आइकन दिखाई देता है। ऐसी वेबसाइट एचटीटीपीएस सुरक्षित नहीं होती है। इसमें यूजर को अपनी सिक्योरिटी का खतरा बना रहता है।

यदि आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर बनी हुई है। तो आपको एचटीटीपीएस फ्री में देता है।

यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी है। तब आप जिस भी होस्टिंग कंपनी से आपने होस्टिंग खरीदते हैं। तो कुछ होस्टिंग कंपनियां आपको एचटीटीपीएस फ्री में सर्विस देती है। और कुछ कंपनियां इसका आपसे पैसा लेती हैं। तब आपको यह एचटीटीपीएस सिक्योरिटी देती हैं।

गूगल किसी भी वेबसाइट को तभी रैंक कराता है। जब वह वेबसाइट पूरी तरह सिक्योर होती है। इसीलिए एचटीटीपीएस हमारी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है।

ब्लॉग कैसे लिखें

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं। तो आपको पता होगा ब्लॉगिंग वेबसाइट से आर्निंग करने के लिए हमें अच्छे कंटेंट की जरूरत पड़ती है। जो कि हमें किसी दूसरी वेबसाइट से देखकर नहीं बल्कि हमें अपने आप कंटेंट को लिखना होता है। जिससे लिखने वाले को खुद यह महसूस हो कि यदि इस कंटेंट को कोई यूजर आकर पड़ता है। तो उसे वास्तव में कुछ नया सीखने को मिलेगा।

दोस्तों आपको कंटेंट लिखते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे आप जिस भी टॉपिक के ऊपर कंटेंट लिख रहे हैं। उस टॉपिक के बारे में पहले आपको इंटरनेट पर सर्च करना है। और टॉप 10 रिजल्ट को अच्छे से पढ़ना है। उन सभी रिजल्ट को पढ़ने समय कुछ बातों को ध्यान रखना है। जैसे जो वेबसाइट गूगल में रैंक कर रही हैं। उन वेबसाइट में ऐसा क्या छूट गया है। जो कि आप अच्छी तरीके से समझा सकते हैं। और यदि आप ऐसे टॉपिक पर कंटेंट लिखते हैं। तो आप बहुत जल्दी ही गूगल में अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं। और अच्छी आर्निंग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने के फायदे

ब्लॉगिंग दुनिया के किसी भी कोने में रहकर आप यह काम कर सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास इंटरनेट और लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कहीं इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप अपने घर से ही इस काम को कर सकते हैं। इसे आप फुल टाइम या पार्ट टाइम अपने समय अनुसार भी कर सकते हैं। ब्लॉगिंग आपका ऑनलाइन बिजनेस है। जिसके आप खुद मालिक होते हैं। और आपके ऊपर किसी का कोई प्रेशर भी नहीं होता है। यदि आपका ब्लॉग फेमस होता है। तो आप इससे लाखों रुपए की अर्निंग भी कर सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तो कुछ लोग ब्लॉगिंग करके महीने के लाखों रुपए इनकम करते हैं। ब्लॉगिंग से कई तरह की इनकम होती हैं। जैसे ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद आपकी ब्लॉग में अर्निंग शुरू हो जाती है। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है। तो आप affiliate marketing करके भी अच्छी अर्निंग सकते हैं। और स्पॉन्सर से भी आप लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है। कि आपको मेरी पोस्ट  ब्लॉग कैसे बनाएं 2020 में आपको जरूर पसंद आई होगी। इस पोस्ट के द्वारा आपको ब्लॉग कैसे बनाएं 2020 में से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी। मैं अपने सभी आर्टिकल में यह कोशिश करता हूं कि आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान कर सकूं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी या इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!