html क्या है? इंटरनेट के क्षेत्र में इसका क्या महत्त्व है? | what is html in hindi?

दोस्तों अगर आप Website की दुनिया से थोड़ा सा भी मतलव रखते है। तो आज का ये आर्टिकल आपके बहुत काम का होने वाला है। इस आर्टिकल में मैं आपको html kya hai या what is html in hindi के बारे में बिस्तर से बताने बाला हु।

 

HTML क्या है? | What is HTML in Hindi 

सबसे पहले हमें ये जानना जरूरी है कि HTML क्या है। दोस्तों HTML एक markup language है। जिसका Full Form Hyper Text Markup Language होता है।

इसे अच्छे से समझने के लिए हमें Hypertext और markup जैसे शब्दों को समझाना पड़ेगा। Hypertext का मतलव हैं एक ऐसा Text या Documents जिसमे कई सारे links हो। जिनकी मदद से हम नए नए pages पर पहुंच सके। 

html kya hai in hindi

और Markup शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है Mark + Up, मतलव एक ऐसी language जो चिन्हों (<,>) से मिलकर बनी है, जिन्हे हम अंग्रेजी में Greater Than और Less Than कहते हैं।

दुनिया कि maximum websites HTML में ही बनी होती हैं। इसी लिए हम हटम्ल को वेबसाइट कि जड़ भी कहते हैं। html files हमेशा .html extension में ही save की जाती हैं।

ये language Tags और Attributes को support करता है। tags को हम सामान्यता Markup Tags भी कहते है।

HTML के जन्मदाता कौन हैं?

इसके जन्मदाता Tim Berners- Lee और Robert Cailliau को माना जाता हैं। इन्होने इसे सन 1989 में त्यार कर लिया था। इस समय html का latest version 5 चल रहा है।

> Quora क्या है

Coding Editors

html को सामान्यता हम notepad, notepad++, sublime Text 3, Komodo आदि text editors में code कर सकते है।

और इसके बाद हमें इसे रन करने के लिए किसी भी एक browser की जरूरत पड़ती है। जैसे Chrome, Firefox, safari आदि। जहाँ पर हम अपने द्वारा किये गए code का output देख पाते है।

प्रोग्राम की संरचना

  • अब हम html प्रोग्राम की संरचना देखने जा रहे है। सबसे पहले हम <!DOCTYPE html> लिखते है। जिससे हम ये समझते है कि ये code html के latest version html-5 में लिखा हुआ है।
  • उसके बाद <html> इस तरह से html टैग को open करते है और फिर इसे इस तरह से </html>  close करते है।
  • फिर हम head tag के अंदर title लिखते है जैसा की चित्र में दिखाया गया है।
  • और फिर आता है सबसे महत्वपूर्ण part body tag, जिसके अंदर ही हमारी सारी की सारी coding आती है।

html_structure

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की ऊपर दी गयी जानकारी से आप लोग संतुस्ट होंगे और जानकारी पसंद भी आयी होगी। अगर पसंद आयी है तो please इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करियेगा।

धन्यवाद ।

1 thought on “html क्या है? इंटरनेट के क्षेत्र में इसका क्या महत्त्व है? | what is html in hindi?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!