कंप्यूटर क्या है: What is Computer in Hindi?

हेलो दोस्तों जैसा कि मैं जानता हूं कि आप इस ब्लॉग पर What is Computer in Hindi की जानकारी लेने के लिए ही आए हैं

तो आप चिंता ना करें दोस्तों आप इस ब्लॉग पर कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी लेकर ही जाएंगे। तो इसे जानने के लिए आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़िएगा।

मेरा यह प्रयास रहेगा कि इस पोस्ट में मैं आपको कुछ यूनिक बातें भी बताऊं तो उन्हें जानने के लिए कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

मुझे पता है कि आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी तो पता ही होगी पर क्या आपको यह भी पता है कि फादर ऑफ कंप्यूटर किसे कहा जाता है?

विश्व का पहला कंप्यूटर किसने बनाया और कहां बनाया? विश्व का पहला कंप्यूटर कितना बड़ा था और यह कैसे काम करता था?

कंप्यूटर कौन सी भाषा को समझता है? तो दोस्तों इन सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं तो उन्हें जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी देना चाहता हूं तो फिर देर किस बात की तो कहानी शुरू करते हैं और जानते हैं कि वास्तव में कंप्यूटर क्या है और यह कैसे काम करता है।

कंप्यूटर क्या है – What is computer

बहुत ही आसान भाषा में बात करें तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है यह मैं भली-भांति जानता हूं कि यह जवाब तो आप बचपन से ही सुनते आ रहे हैं तो फिर इस पोस्ट में ऐसा अलग क्या है।


कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जानकारी के मुताबिक कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा के कंप्यूट(Compute) शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ होता है गणना करना या Calculation करना।

Processing Steps of Computer

कंप्यूटर मुख्य रूप से 3 steps पर काम करता है जैसा कि चित्र में दर्शाया गया है। सर्वप्रथम यह डाटा को लेता है और उसके बाद यह अपने सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट [CPU] में डाटा को प्रोसेस करता है

और बाद में यह हमें रिजल्ट देता है तो सीधी भाषा में डाटा को लेना और डाटा को प्रोसेस करना फिर हमें रिजल्ट देना यह इसके मुख्य कार्य हैं।

कंप्यूटर के पिता – Father Of Computer

तो दोस्तों हम बात कर लेते हैं फादर ऑफ कंप्यूटर की, फादर ऑफ कंप्यूटर चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है।

चार्ल्स बैबेज बहुत ही बड़े गणितज्ञ, यांत्रिक इंजीनियर और आविष्कारक थे उनका जन्म 26 दिसंबर 1791 मैं लंदन, इंग्लैंड में हुआ था

उन्होंने अपनी पढ़ाई कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में से पूरी की थी और वे अपने ज्ञान को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते रहे उनके निरंतर प्रयास से उन्होंने कंप्यूटर की खोज 1823 में कर डाली

और इसी कारण उन्हें लोग फादर ऑफ कंप्यूटर (कंप्यूटर के पिता) के नाम से जानने लगे।

कंप्यूटर की फुल फॉर्म – Full form os Computer

दोस्तों वास्तव में कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नही होता क्योंकि कंप्यूटर एक सार्थक शब्द है लेकिन फिर भी मार्केट में कंप्यूटर की काल्पनिक फुल फॉर्म उपलब्ध है। सो उसी के आधार पर मैं आपको यह फुल फॉर्म बता रहा हूं।
C – Commonly
O – Operating
M – Machine
P – Particular
U – Used for
T – Technically
E – Electronic And
R – Research

इन्हे भी पढ़िये।

कंप्यूटर की पीढ़ियां : Generations Of Computer

दोस्तों वैसे तो कंप्यूटर का विकास 16 वी शताब्दी से ही शुरू हो गया था और तब से अब तक कंप्यूटर के क्षेत्र में अनेकों बदलाव आते जा रहे हैं

और हमारे वैज्ञानिक व डेवलपर्स इस क्षेत्र में निरंतर प्रयास कर रहे हैं और आज का आधुनिक कंप्यूटर भी उन्हीं प्रयासों का ही परिणाम है

इन प्रयासों और बदलावों को 5 पीढ़ियों में बांटा गया है जिन्हें हम कंप्यूटर की पीढ़ियां या Generations of computer कहते हैं जो इस प्रकार है।

  • पहली पीढ़ी के कंप्यूटर (First Generation Of Computer) : [1940 – 1956
  • दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर (Second Generation Of Computer) : [1956 – 1963]
  • तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटर (Third Generation Of Computer) : [1964 – 1971]
  • चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर (Fourth Generation Of Computer) : [1971 – 1980]
  • पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटर (Fifth Generation Of Computer) : [1980 – वर्तमान]

दोस्तों मैं आपसे एक प्रश्न करता हु, क्या आपको मेरे द्वारा लिखी गयी ये पोस्ट पसंद आयी ? दोस्तों अगर इसका उत्तर हाँ है। तो प्लीज इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। इससे मुझे motivation मिलता है। जिससे कि मैं आगे भी इसी तरह कि रीसर्च बेस्ड पोस्ट लेकर आता रहु।

इस पोस्ट को पड़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद…………

5 thoughts on “कंप्यूटर क्या है: What is Computer in Hindi?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!