सुंदर पिचाई कौन है | Sundar Pichai salary 2020

Sundar Pichai salary 2020 दोस्तों आज के समय में हर कोई इस सवाल का जवाव जानना चाहता है। तो आज मैं आपको इसी सवाल का जवाव लेकर आया हु।

आपने sundar pichai का नाम तो सुना ही होगा। जिनके बारे में आज हम जानेंगे कि उन्होंने अपनी शिक्षा कहां से ग्रहण की? और वह आज के समय में कितने रुपए कमाते हैं? और सुंदर पिचाई की पत्नी कौन है? और sunadar pichai salary in 2020? इन्हीं बहुत सारे सवालों के जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुदराजन है। सुंदर पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 में भारत के तमिलनाडु राज्य में तमिल परिवार में लक्ष्मी और रघुनाथ पिचाई के घर हुआ था। उनकी माता लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर थी। और उनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे।

Sundar Pichai की एजुकेशन

सुंदर पिचाई ने जवाहर नवोदय विद्यालय अशोक नगर चेन्नई में अपनी दसवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की। और बना वाणी स्कूल चेन्नई से इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की। सुंदर पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से अपनी बैचलर डिग्री प्राप्त की। और उन्होंने एम•एस• सामग्री विज्ञान में स्टैनफोर्ड कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से व इंजीनियरिंग और पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया।

Sunadar Pichai salary in 2020

सुंदर पिचाई दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले अधिकारियों में से एक हैं। 2019 में सुंदर पिचाई की 1 साल की इनकम 281 million-dollar थी। जो लगभग भारतीय रुपए में 2145 करोड़ों रुपए के बराबर है। यदि इनकी daily इनकम की बात करें तो यह लगभग 5.87 करोड़ रुपए daily कमाते हैं।

सुंदर पिचाई की पत्नी की बायोग्राफी

सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम अंजली पिचाई है। अंजली का जन्म 5 नवंबर 1972 को कोटा राजस्थान में हुआ था। उनका बचपन राजस्थान के कोटा शहर में ही बीता है। उन्होंने कोटा के सोफिया स्कूल के बाद बूंदी रोड स्थित सेंट जोंस स्कूल में एडमिशन लिया। वहां से फर्स्ट डिवीजन से इंटरमीडिएट पास करने के बाद आईआईटी खड़गपुर में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

इन्हे भी पढ़िये।

सुंदर पिचाई और अंजलि पिचाई का Relationship

सुंदर पिचाई जब आईआईटी करने के लिए खडगपुर गए थे। तभी उनकी मुलाकात अंजलि नाम की एक लड़की से हुई। जो उनकी classmate थी। सुंदर पिचाई ने खड़गपुर में अपनी कहानी सुनाई जिसमें उन्होंने बताया कि जब हम दोनों मिले थे।

उस समय मोबाइल फोन नहीं होते थे। जिससे हमारी ज्यादा बात नहीं हो पाती थी। क्योंकि अंजलि गर्ल्स हॉस्टल में रहती थी। जब भी मुझे बात करनी होती थी तो मैं गर्ल्स हॉस्टल के बाहर खड़ा हो जाता था। लेकिन तभी आईआईटी complete होने के बाद मुझे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जाना पड़ा।

जिसके बाद हमारी 6 महीने तक कोई बात नहीं हुई थी। क्योंकि मेरे पास इतने पैसे नहीं थे। मै इंडिया फोन कर सकू।  सुंदर पिचाई ने बताया कि उनके पिता के पास इतने रुपए नहीं थे। कि उन्हें वह अमेरिका भेज सकें। इसलिए उन्होंने अमेरिका की फ्लाइट के टिकट के लिए कर्जा लिया था।

ज्यादा जानकारी के लिए wikipedia को पड़ें।

अंजलि के कारण ही सुंदर बन पाए गूगल के सीईओ

पिचाई के कामयाबी के पीछे अंजली का बहुत बड़ा हाथ है। जब सन 2011 में सुंदर पिचाई को ट्विटर ने नौकरी का ऑफर किया तब समझ नहीं आ रहा था। सुंदर पिचाई क्या करें? तभी अंजलि ने गूगल ना छोड़ने की सलाह दी। और साथ ही गूगल ने भी सुंदर पिचाई के टैलेंट को देखते हुए 50 मिलियन डॉलर (लगभग 305 करोड रुपए) देकर उन्हें रोक लिया। उसके बाद 2015 में वह गूगल के सीईओ बन गए।

सुंदर पिचाई की फैमिली

सुंदर पिचाई अपनी पढ़ाई कंप्लीट होने के बाद अमेरिका चले गए। जिसके बाद उन्होंने  भारत आकर अपनी गर्लफ्रेंड अंजलि से शादी की। उसके बाद वह बापस  कैलिफोर्निया चले गए। सुंदर पिचाई फैमिली में उनका एक बेटा,एक बेटी, पत्नी और माता पिता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा लिखी गई ये पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी। यदि अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों अपने रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। यदि आपके मन में कोई और सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है। हमें आपके comments का इंतजार रहेगा।……………धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!