डिजिटल मार्केटिंग के लिए 8 best extensions on chrome

आज के इस article में हम सीख्नेगे best extensions on chrome के बारे में, जो की आपको 2020 में Digital marketing करने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होंगी।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान युग इंटरनेट का युग है। और इस समय में हमारे अधिकांश दैनिक कार्य इंटरनेट पर आधारित हो चुके हैं।

और इंटरनेट use करने के लिए हमें जरूरत पड़ती है किसी न किसी browser की, और इस समय में जो सबसे अच्छा browser है वह है Google Chrome

तो दोस्तों आज मैं आपको Google Chrome के 8 powerful extensions के बारे में बताऊंगा जो कि आपके डिजिटल मार्केटिंग के कार्य को बहुत ही आसान बना देंगे।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

8 Powerful best extensions on chrome

1. Keyword Everywhere

दोस्तों keyword Everywhere extension को मैंने फर्स्ट नंबर पर इसलिए रखा है। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में अगर कोई सबसे महत्वपूर्ण कदम है तो वह है keyword research

अगर हम keyword research बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर लेते हैं तो समझो ब्लॉगिंग में लगभग हमारा आधा काम done हो जाता है।

keyword Everywhere extension आपको इस कार्य को करने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा।

Keyword Everywhere extension की मदद से आप किसी भी कीवर्ड का Search Volume, CPC, SD बड़े ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

और इसे CSV Format में download भी कर सकते हैं। तो इसे install करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. Allow Right click

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि जो High Domain Authority वाली website होती है। वहां से किसी भी कंटेंट को हम को copy नहीं कर पाते हैं। क्योंकि वहां पर right click disabled रहता है।

तो इस कार्य को करने के लिए हमें जिस chrome-extension की जरूरत पड़ती है। उसका नाम है Allow Right Click

Allow Right Click की मदद से हम किसी  भी website का right click enable कर सकते हैं और हम उस website से कोई भी content  copy कर सकते हैं।

अक्सर हमें कुछ article लिखने के लिए hint की आवश्यकता होती है। तो हमें जरूरत पड़ती है किसी भी website में पहले से पड़े हुए content को copy करने की।

तो हमारा यह extension इस कार्य को करने में हमारी बहुत मदद करता है।

दोस्तों इसे इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें।

3. MozBar

दोस्तों MozBar एक बहुत ही powerfulऔर interesting google chrome extension है। जो आपको किसी भी website की Domain Authority और Domain Score बताता है।

कि उस Domain की Domain Authority क्या है? Domain Authority के साथ-साथ page authority और Backlinks की जानकारी भी हमें प्रदान करता है।

अगर आप Digital Marketer हैं या फिर बनना चाहते हैं। तो मैं आपको  recommend करूंगा कि आप MozBar chrome-extension को अपने Chrome Browser में जरूर Install करें।

 इसे इंस्टॉल करने के लिए simply आप इस लिंक पर क्लिक करें।

दोस्तों इसे use करना बहुत ही आसान है। simply आपको MozBar को install करना है। और install करने के बाद sign-up कर देना है।

और उसके बाद आप simply Google में कोई भी website या domain name search करते है तो ये आपको उस website का DA, DS, PA और Backlinks, ये सब जानकारी बड़े ही आसानी से प्रदान कर देगा।

4. Grammarly

दोस्तों चौथे नंबर पर मैंने जिस chrome extension को रखा है, उसका नाम है grammarly grammarly एक बहुत ही helpful और easy to use chrome-extension है।

जब हम कोई भी article लिखते हैं। तो वहां हम से जाने-अनजाने में बहुत सी grammar और punctuation mistake हो जाती हैं। 

जिन्हें हम grammarly की मदद से बहुत ही आसानी से सुधार सकते हैं। क्योंकि grammarly हमारेआर्टिकल में हुए mistakes को High-light कर देता है।

इसे install करने के लिए यहां क्लिक करें।

इन्हे भी पढ़िये।

5. HashTest

जैसा कि आप जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया का बहुत ही बड़ा योगदान रहता है। सोशल मीडिया की मदद से हम अपनी वेबसाइट पर inorganic या paid traffic बहुत ही huge मात्रा में ला सकते हैं।

HashTest की मदद से हम यह पता कर सकते हैं कि इस समय सोशल मीडिया पर कौन सा है # tag trending में चल रहा है?

इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। simply आपको इसे install करना है। और अब आपको पता करना है कि सोशल मीडिया पर कौन सा #tag trending है?

आप जिस #tag से related पोस्ट सोशल मीडिया करने वाले हैं उसे यहां पर चेक कर सकते हैं कि वह कितना trending में है। तो है ना कमाल का chrome extension

इसे इंस्टॉल करने के लिए simply आप इस लिंक पर क्लिक करें।

Suppose आपकी वेबसाइट कार review से related है। तो आप इसमें सर्च करेंगे car review अगर आपके #tag का color green आता है तो समझो आपका #tag बिल्कुल perfect है।

और यदि yellow आता है तो भी ठीक है। और अगर red या black आता है तो प्लीज आप उसे use मत करिएगा। क्योंकि वह बिल्कुल भी trending में नहीं है।

6. SEO Analysis & Website Reviews by WooRank

दोस्तों इस extension की मदद से आप किसी भी website का On-Page SEO analysis कर सकते हैं। जैसे कि  उसका meta description कैसा है?

उसमें कितने Internal Linking है? पोस्ट का Title SEO friendly है या नहीं आपकी वेबसाइट मोबाइल और लैपटॉप में कैसी दिखती है उस वेबसाइट मैं साइटमैप जनरेट किया है या नहीं।

और उसकाBacklinks कितने हैं।और भी बहुत सारी जानकारियां।

तो कुल मिलाकर यह extension भी आपके लिए बहुत उपयोगी है। दोस्तों मैं आशा करता हु कि आप ये तो भली भांति जानते ही होंगे कि SEO हमारी वेबसाइट के लिए कितना जरूरी है।

अगर आप भी चाहते है कि आप अपनी पोस्ट को SEO friendly लिखे तो मैं recommend करुंगा कि आप इसे जरूर install करें

इसे इंस्टॉल करने के लिए simply आप इस लिंक पर क्लिक करें।

7. Similar Web

Blogging क्षेत्र में अक्सर हमें अपने Competetor की वेबसाइट पर नजर रखने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि हम अपने competetor की वेबसाइट से कई चीजें सीखते हैं।

इस कार्य को करने के लिए similar web extension हमें मदद करता है।

similar web extension की मदद से हम किसी भी वेबसाइट का monthly traffic check कर सकते हैं। और साथ ही साथ हम उस वेबसाइट का bounce rate भी पता कर सकते हैं।

इसे इंस्टॉल करने के लिए simply आप इस लिंक पर क्लिक करें।

8. Email Extractor

Email Extractor की मदद से हम किसी भी वेब पेज पर ईमेल को extract कर सकते हैं। Email Extractor कैसे काम करता है? इसे समझने से पहले Email Extractor extension को यहां से install कर लें।

और अब मैं बताता हूं कि यह कैसे काम करता है? सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है। वहां पर आपको जिस category के ईमेल डाउनलोड करने हैं। वह आप आसानी से कर सकते हैं।

suppose जैसे मुझे Restaurant के E-mail निकालने है। तो उसके लिए मुझे location के according google पर मुझे एक छोटा सा code type करना पड़ेगा।

site: google.com “muradabad” “restaurant” “@gmail.com”

और अब आप अपने डाटा को डाउनलोड करने के लिए अपने email extractor extension पर क्लिक करें। और डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि है code कैसे काम करता है।

दोस्तों basically इस कोड में तीन section है location,category और तीसरा id

suppose हमें उत्तर प्रदेश में रेस्टोरेंट की लिस्ट चाहिए। तो आपको code में केवल location को change करना है और बाकी code same रहने देना है।

For Example:-  site: google.com ” Uttar  Pradesh ” “restaurant” “@gmail.com”

अब आप Location के according इस Extension का use करके किसी भी category की E-mail ID निकाल सकते है।

दोस्तों मैं आपसे एक प्रश्न करता हु, क्या आपको मेरे द्वारा लिखी गयी ये पोस्ट पसंद आयी ? दोस्तों अगर इसका उत्तर हाँ है।

तो प्लीज इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। इससे मुझे motivation मिलता है। जिससे कि मैं आगे भी इसी तरह कि रीसर्च बेस्ड पोस्ट लेकर आता रहु।

इस पोस्ट को पड़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद…………

1 thought on “डिजिटल मार्केटिंग के लिए 8 best extensions on chrome”

Leave a Comment

error: Content is protected !!