Memes Meaning in Hindi | Meme को हिंदी में क्या कहते है?

दोस्तों आज कल आपने हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तरह तरह के इमेजिस को अवश्य देखा होगा। कुछ इमेजिस को देखकर हंसी भी आ जाती होगी, तो कुछ को देखकर दुःख भी होता होगा। क्या आपने कभी सोचा है आखिर हम उन इमेजिस को कहते क्या है। तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने बाला हु कि उन फोटो को हम क्या कहते है? दोस्तों उन फोटो को हम मेम कहते है। और हा अगर आपने मेम का मतलब हिंदी में search कर ही लिया है तो आप बिलकुल सही जगह हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको मेम हिंदी में  बारे में पूरी जानकारी देने बाला हूँ।

Meme Meaning in Hindi | Meme कैसे बनाते है?

what is the meaning of memes in hindi :- दोस्तों meme  कोई नया शब्द नहीं है। जब हम इंटरनेट या सोशल media पर meme शब्द के बारे में सुनते है, तो हमे लगता है की यह कोई नया शब्द है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। यह शब्द सबसे पहले सन 1976 में सर Richard Dawkins के द्वारा उनके ही द्वारा लिखित पुस्तक The Selfish Gene में use किया गया था।

लेकिन उस meme शब्द के शाब्दिक अर्थ आज के इंटरनेट पर use होने बाले शब्द के अर्थ से अलग था। बहा पर इसका अर्थ 

एक विचार या व्यवहार जो संस्कृति में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है

ये होता था। और हम जो meme इस्तेमाल करते है। वो केवल एक image के through social media पर अपने विचारों को रखने का माध्यम है। और कुछ भी नहीं।

Memer Meaning In Hindi – Meme बनाने वाले को क्या कहते हैं?

जो लोग मेमे banate है उन्हें हम नॉर्मली मेमर्स बोलते है।

Memes और Meme का सही उच्चारण (Memes Pronunciation)

Memes के प्रकार (Types of Memes)

  • Classic Memes
  • Dank Memes
  • Trenders Memes
  • Education Memes

Classic Memes:-

ऐसे meme में background में एक image लगा रहता है, और उसके ऊपर एक अच्छे look में TEXT लिखा रहता है। जिसे Classic Meme kahte है।

 

Drunk Memes:-

ऐसे meme एक बहुत ही यूनिक विचार को ध्यान में रखते हुए बांये जाते है। इस प्रकार के meme सबसे मेमे मने जाते है। 

 

Trenders Memes:-

इस प्रकार के मेमे तब बनाये जाते है जब कोई टॉपिक trending में चल रह हो। जैसा चित्र में दिखाया गया है।

 

Education Memes:-

इस प्रकार के memes बनाने का मकसद  social media users को कुछ शिक्षा देना होता है। इस लिए इन्हे Education memes कहते है। जैसा कि image में दर्शाया गया है।

 

Memes कैसे बनायें? (How to make memes)

बैसे तो meme बनाने के कई तरीके है। जैसे कई सॉफ्टवेयर, वेबसाइट etc. अगर आप चाहे तो बने बनाये meme भी download कर सकते है। आज कल हमें meme बनाने के लिए बहुत से प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। जिनकी मदद से हम बहुत ही अच्छे अच्छे meme बना सकते है। जैसे फोटोशॉप, quickmem.com, imgflip.com etc. जो निम्नलिखित है।

Photo Memes-
Using Apps Or Software (App या सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से):

अगर आपको photshop आता है तो आप memes को photoshop के मदद से भी बहुत अच्छे अच्छे memes बना सकते हो। और इसके आलावा भी बहुत से photo editing software आते है जिसकी मदद से भी आप बहुत अच्छे मेमे बना सकते हो। जैसे एंड्राइड के लिए pixal lab etc.

Using Online Meme maker Or Photo Maker:

आज कल तो online भी बहुत ही अच्छे अच्छे photo editing tools उपलब्ध है। जैसे quickmeme.com के द्वारा भी आप बहुत ही अच्छे मेमे बना सकते है। और यह पर बने बनाये meme भी मिल जाते है। जिन्हे आप अपने इस्तेमाल में ले सकते है।

इसके अलावा और भी websites है। जिसके द्वारा हम बहुत ही शानदार meme बना सकते है। जैसे imgflip.com ये वेबसाइट बहुत ही Fastest & Free Meme Generator website है।

 

Meme बनाने के क्या फायदे है?

आज कल हम मेमे बनाकर बहुत से फायदे ले सकते है। जैसे अगर हम एक अच्छा मेमे बना लेते है और उसे हम अपने social media plateforms (जैसे FaceBook, Instagram, Twitter, Pinterest etc) पर पोस्ट करके अपने Followers को बड़ा सकते है।

अगर हमारा मेमे viral हो जाता है तो बहुत ही आसानी से अपने Followers को बड़ा सकते है। क्यूकि मेमे बहुत ही तेजी से वायरल होते है और लोग इन्हे like,शेयर, और लोगो को टैग भी बहुत जल्दी करते है। इसी लिए मेम बनाने में बहुत से फायदे है।

Memes के उदाहरन (Memes Example):

बैसे तो Social Media पर आपने बहुत से मेमे के उदहारण देखे होंगे। लेकिन फिर भी मैं आपको बता दू कि ऊपर जितने भी images मैंने use करे है उन्ही को हम सरल भाषा में meme कहते है। जैसे नीचे दिखाए गए चित्र में जो images आप देख रहे है उन्ही को हम memes in hindi meaning कहते है।

Memes से Followers कैसे बढ़ाये

जैसा कि ऊपर बताय गया है कि मेमे को लोग ज्यादा शेयर करना चाहते है। जिससे कि आपके पोस्ट पर लोगो का रिएक्शन आपकी पोस्ट पर ज्यादा रहत है। और लोग आपके profile को लिखे करने लगते है। जिससे आपके followers बढ़ने लगते है। ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है Followers को बढ़ाने का।

Conclusion: निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने memes meaning in hindi, meaning of memes in hindi, memes in hindi meaningके बारे में बताया है। और दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको meme ke बारे में सारी जरूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर अभी भी कोई confusion है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है। हमें आपके कीमती विचारो का इन्तजार रहेगा। धन्यवाद ।।

2 thoughts on “Memes Meaning in Hindi | Meme को हिंदी में क्या कहते है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!