UPI full form | UPI क्या है? | जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

UPI एक online transaction platform है। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के पास समय की बहुत कमी है। इसीलिए व्यक्ति अपने सारे काम ऑनलाइन के माध्यम से करना पसंद करता है। जैसे online shopping, online banking, online money transfer और भी बहुत सारे काम ऑनलाइन माध्यम से करता है। यदि आप ऑनलाइन किसी भी वस्तु को खरीदते हैं। तो उसका payment करने के बहुत सारे option होते हैं। जिसमें एक option UPI का होता है। जिसके द्वारा आप किसी भी बैंक से पेमेंट कर सकते हैं। आज के समय में धोखाधड़ी से बचने के लिए और cashless payment करने के लिए UPI का बहुत ज्यादा use हो रहा है।

UPI full form

UPI का पूरा नाम unified payments interface है।

UPI को कैसे USE करे।

यूपीआई का यूज करने के लिए आपको अपने मोबाइल में ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे app उपलब्ध है। जोकि upi transaction facility provide कराते हैं। और सभी बैंकों की अपनी अपनी UPI application Google Play Store उपलब्ध हैं। इसके साथ ही और भी प्लेटफार्म UPI transaction की service देते है। जैसे Amazon pay, Google pay, phone pay, और Bhim app जैसी application UPI payment support करती हैं। आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है। आपको उसके  UPI एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में install करना होगा। जिसके बाद आपको अपनी बैंक की details देनी होगी। और जिसके बाद आपको एक UPI id मिल जाएगी जिसके बाद आप UPI के माध्यम से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

UPI काम कैसे करता है?

यूपीआई internet banking की तरह ही काम करता है। जैसे किसी भी Bank की net banking की service 24×7 घंटे use कर सकते है। उसी तरह UPI के द्वारा आप 24×7 घंटे छुट्टी के दिन भी आप इसके द्वारा transaction कर सकते हैं।

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा किसी व्यक्ति को कैसे भेजते हैं। तो पहले आपको उस व्यक्ति की बैंक की डिटेल आपके पास होनी चाहिए। जैसे account holder name, account number, IFSC code, branch name आदि। यह सभी जानकारी भरने में आपको काफी समय लगता है। लेकिन आप UPI के द्वारा ट्रांजैक्शन करते हैं। तो आपको इन सभी चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको दूसरे व्यक्ति की केवल UPI id डालकर बहुत ही कम समय में security के साथ आप ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

 UPI Service Bank list

दोस्तों आज के समय में लगभग सभी बैंकों ने UPI service देना शुरू कर दिया है। जैसे State Bank of India, Bank of Baroda, Axis Bank, Punjab National Bank, ICICI Bank, HDFC Bank, Canara Bank आदि और भी बहुत सारी बैंक UPI सर्विस देती हैं।

UPI ACCOUNT कैसे बनाएं ?

दोस्तों UPI ID या UPI ACCOUNT दोनों एक ही बात है। यूपीआई अकाउंट को आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले Google Play से कोई भी UPI application जैसे Google pay, Amazon pay, phone pay या किसी भी बैंक की यूपीआई एप्लीकेशन को अपने मोबाईल में install करना होगा। जिसके बाद अपने मोबाइल नंबर को एप्लीकेशन में डालकर verify कराना होगा। जिसके बाद आपको अपनी बैंक को जोड़ना होगा। जिसके बाद आपको UPI ID gernerate कर दी जाएगी।

इसे भी जाने 

UPI ID से कितने रुपए का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं?

 दोस्तों UPI ID के द्वारा आप एक रुपए से लेकर 100000 तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

UPI पिन कितने नंबर का होता है?

दोस्तों सभी बैंकों के UPI PIN अलग-अलग होते हैं। किसी बैंक का UPI PIN 4 नंबर का होता है। और किसी बैंक का 6 नंबर का होता है।

क्या UPI ID अलग-अलग एप्लीकेशन के लिए अलग-अलग बनानी होती है?

दोस्तों यदि UPI ID की बात करें तो एक ही ID से आप किसी भी बैंक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग एप्लीकेशन के लिए अलग-अलग आईडी बनाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती।

UPI से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं?

दोस्तों यदि UPI के द्वारा बैंक बैलेंस चेक करने की बात करें। तो जिस application के द्वारा आपने अपनी UPI ID को बनाया है। उससे आप अपने बैंक का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। यह सर्विस आपको UPI फ्री देता है।

निष्कर्ष: Conclusion

दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल UPI full form जरूर पसंद आया होगा। दोस्तों UPI से related आपके दिमाग में जितने भी question होंगे। मुझे उम्मीद है कि सभी के answer आपको मिल गए होंगे। दोस्तों मेरी यह कोशिस रहती है कि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मैं अपने blog के द्वारा दे सकूं। आप लोगों को मेरा यह आर्टिकल कैसा लगा? इस आर्टिकल से related आपका और भी कोई प्रश्न है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। हमें आपके कीमिति शब्दों का इंतजार रहेगा।

धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!